Breaking News

header ads

पानी पीने का सही तरीका। Pani peene ka Sahi Tarika in Hindi

पानी पीने का सही तरीका। Pani peene ka Sahi Tarika in Hindi

pani peene ka sahi tarika,पानी पीने का सही तरीका क्या है
पानी पीने का सही तरीका

 


 हमारे शरीर का 2/3 हिस्सा पानी से बना होता है, इसलिए अंगों के समुचित कार्य के लिए पर्याप्त पानी आवश्यक है, लेकिन वही पानी जब गलत तरीके से सेवन किया जाता है, तो यह सबसे चौंकाने वाली स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन जाता है, जैसे माइग्रेन ,जोड़ों का दर्द ,कमजोर पाचन, त्वचा की समस्या  , दिल और किडनी की समस्याओं के कारण बन जाता है । 

 दुःख की बात यह है कि 95% लोग गलत तरीके से पानी पीते हैं जिसके कारण वे अनजाने में इस चमत्कारी पेय से लाभ पाने के बजाय अपने शरीर को नुकसान पहुंचा रहे हैं, इसलिए यदि आप पानी पीने का सही तरीका जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें । पानी   हमारे शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है । पानी के बिना हम उन पोषक तत्वों का उपयोग नहीं कर सकते हैं जो कार्ब्स प्रोटीन और वसा से आते हैं क्योंकि पानी के बिना हम खाने को पचा नहीं  सकते हैं। 

पानी हमारे शरीर के लिए बहुत  आवश्यक और फायदेमंद है इसका मतलब यह नहीं है कि हम जब चाहें तब पानी पी सकते हैं  इस post में मैं आपको  पांच कारण बताओगा कि आप गलत तरीके से पानी पी रहे हैं ।

pani peene ka sahi tarika


1. पानी को खाने से पहले और बाद में पीना

खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना बहुत लोगों की आदत होती है मगर उन्हें यह नहीं पता कि यह कितना नुकसानदायक होता है खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने को आयुर्वेदा में जहर के बराबर कहा गया है

 दोस्तों जब हम खाना खाते हैं तो हमारे शरीर का तापमान बढ़ता है ताकि खाना अच्छे से पच  सके । लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद अगर हम पानी पीते हैं तो हमारे शरीर का तापमान कम हो जाता है और हमारे पाचन शक्ति ठीक से काम नहीं करती और हमारी पाचन क्रिया खराब हो जाती है और जब खाना पचता नहीं तो वह सड़ता है जिससे हमने जो भी खाना खाया है उसके पोषक तत्व हमारा शरीर नहीं ले पाता और इसके उल्टा खाना न पचने के कारण हमें गैस  की समस्या होती है । 

यही कारण है जो लोग खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं उनका  वजन नहीं बढ़ता क्योंकि  उनका खाना नहीं पचता । इसलिए अगर आप भी यह गलती कर रहे हैं तो आज से ही खाना खाने के तुरंत बाद पानी ना पिए कम से कम 30 से 45 मिनट के बाद ही पानी पिए ।

2. पानी को जल्दी-जल्दी और तेजी से पीना 

आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में लोग बहुत जल्दी जल्दी और हड़बड़ी में पानी पीते हैं । आपको यह जानकर शायद बहुत हैरानी होगी पर आप किस प्रकार से पानी पीते हैं इससे आपके शरीर में बहुत फर्क पड़ता है अगर आप जल्दी जल्दी और हड़बड़ी में   पानी पिएंगे तो आपका शरीर  इसे एक्सेप्ट नहीं करेगा  और आपका शरीर बिना उसे इस्तेमाल किए शरीर से बाहर अवशेष के रूप में निकाल देगी इससे आपको उस पानी का पोषक तत्व नहीं  मिलेगा  इसलिए कहते हैं कि पानी को धीरे धीरे और आराम से बैठकर पीना चाहिए ।

pani pene k fayde,gunguna pani peene ke fayde
Pani peene ka Sahi tarika


3. फ्रिज का बहुत ज्यादा ठंडा पानी पीना

दोस्तों क्या आप भी ऑफिस , कॉलेज या स्कूल से आकर सीधे फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं अगर हां तो आप इसका नुकसान नहीं जानते फ्रिज का बहुत ज्यादा ठंडा पानी पीने से अपका गला  तो खराब होता ही है साथ में यह आपकी पाचन शक्ति को कमजोर कर देता है और आपको इसके अलावा सर दर्द , माइग्रेन , जोड़ों में दर्द ,और धीमा रक्तचाप जैसी समस्या होती है ।

वैसे तो गुनगुना पानी पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है पर गर्मियों में यह थोड़ा मुश्किल है तो  सबसे अच्छा होगा कि आप घड़े (मटके) का ठंडा पानी पिए।


4. बहुत ज्यादा पानी पीना 

मैंने कई लोगों को देखा है और शायद आप लोगों ने भी देखा होगा कि कई लोग दिन भर पानी पीते रहते हैं  क्योंकि किसी ने उनसे कह दिया है कि जितना ज्यादा पानी पियोगे उतना फायदा होगा हां यह जरूरी है कि बॉडी को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है मगर इसका मतलब यह नहीं कि आप दिन भर पानी पीते रहे बहुत  ज्यादा पानी पीने से बॉडी सेल्स में पानी भरने लगता है और अगर यह ब्रेन सेल्स में पहुंच गया तो बहुत हानिकारक हो सकता है।


पानी पीने का सही तरीका हिंदी, Pani peene ka Sahi Tarika in Hindi
Pani peene ka Sahi tarika


5. खड़े होकर पानी पीना 

आजकल लोग इतनी जल्दी में रहते हैं कि आराम से बैठकर पानी पीना तो दूर कई लोग भागते-भागते  पानी पीते हैं खड़े होकर या हड़बड़ी में पानी पीना बहुत ज्यादा नुकसानदायक है शरीर  के लिए ।

जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं तो हमारी किडनी पानी को सही ढंग से फिल्टर नहीं कर पाती और पानी की पोषक तत्व लिए बिना उसे मुत्र(urine) के रूप में बाहर निकाल देती है।

यह थी पांच गलतियां जो हम जाने-अनजाने पानी पीते हुए करते हैं 


पानी को कब कितना और कैसे पिए और किस बर्तन में पिये  जिससे हमें पानी पीने का सबसे ज्यादा फायदा हो 

1. सुबह उठते ही बिना कुल्ला किए 

सुबह उठते ही आपको बिना कुल्ला किए पानी पीना चाहिए जिससे कि सुबह की लार पानी के साथ घोलकर आपके पेट में जाएंगे सुबह की लार पाचन शक्ति के लिए बहुत फायदेमंद होती है । 

पानी पीने का सही तरीका हिंदी
पानी पीने का सही तरीका


2. किस बर्तन में पानी पीना होगा सबसे फायदेमंद ?

हालांकि  पानी किसी भी बर्तन में पिया जा सकता है लेकिन तांबे के बर्तन में रखा बासी पानी सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है  । इसलिए रात को सोने से पहले  ताबे के बर्तन में पानी रख दें और सुबह को बिना कुल्ला किये पीये । आयुर्वेदा में तांबे में रखा हुआ बासी पानी को अमृत के समान बताया गया है । तांबे में रखा बासी पानी पीने से आपके पाचन शक्ति को अच्छी होगी और आपके चेहरे में चमक और निखार आएगी । 

Post a comment

0 Comments