Breaking News

header ads

खुद को बेहतर बनाने के 10 उपाय। 10 ways to improve yourself.

 

1. नेगेटिव लोगों से दूर रहें 

आपने सुना होगा कि पॉजिटिव थॉट्स जरूरी है आपको एक अच्छी जीवन जीने के लिए नेगेटिव लोग इसी चीज में बाधा डालते हैं इसलिए कहा जाता है कि हमेशा पॉजिटिव लोगों के साथ रहे  इसका दूसरा कारण यह भी है कि अगर आप हमेशा नेगेटिव लोगों के साथ रहते हैं तो आपकी सोच भी उनकी तरह नेगेटिव हो जाती है। आप हर काम में नेगेटिविटी ढूंढते हैं आप ऐसे लोगों से दूर रहें और अपने जीवन को सकारात्मक रूप से जिए ।



2. रोज कुछ नया सीखे

हमारी रोज की जिंदगी में हम एक ही तरीका से जीते हैं और कुछ नहीं सीखते हैं जो हमारी प्रगति में बाधा डालती है कहा जाता है कि जो लोग रोज कुछ नया सीखते हैं या पढ़ते हैं उनका दिमाग ज्यादा अच्छा से काम करता है और वह अपनी जिंदगी में सफलता और तरक्की दोनों हासिल करते हैं ।

कहते हैं खाली दिमाग शैतान का दिमाग होता है इसलिए रोज कुछ नया सीखे और अपनी जिंदगी को बेहतर बनाएं ।



3. जिंदगी में नयी नयी चुनौती ले

हम सब ऐसे सोचते हैं कि अपने जीवन जैसे भी चल रही हो उस से संतुष्ट हो जाए और बैठ जाए  इस से जीवन में ठहराव आता है जो किसी भी इंसान के लिए सही नहीं है। 

नयी नयी चुनौती का मतलब यह नहीं कि आप एकदम से कुछ स्ट्रीम करें जो आपके बस में ना हो यहां पर चुनौती का मतलब यह है कि कुछ ऐसा काम जो पहले आपने नहीं किया हो जिंदगी में रिक्स लेना बहुत जरूरी होता है क्योंकि इस के दो पहलू होते हैं पहला तो यह हो सकता है कि आप अपनी चुनौती में सफल या असफल हो जाए। सफल होने से आप  को बहुत खुशी होती है और असफल होने से वह आपको जिंदगी की एक सीख सिखाती है उसे आप हमेशा याद रखते हैं और उस हिसाब से अपनी जिंदगी में निर्णय लेते हैं अपनी जिंदगी में चुनौती ले और अपने जिंदगी में आगे बढ़े ।



4. अपने लक्ष्य को लिख कर रखे

हम में से ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनके जिंदगी में लक्ष्य या गोल तो बहुत सारे होते हैं मगर वहां तक कभी पहुंच नहीं पाते इसका मुख्य कारण यह है कि हम बस सोचते रहते हैं  यह करना है वह करना है और हम कुछ नहीं करते ।

अपने लक्ष्य को पाने के लिए दो बात बहुत जरूरी है पहला तो है अनुशासन और दूसरी है योजना अगर आप सच में अपने जीवन में अपने लक्ष्य की ओर बढ़ना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे जरूरी है योजना इसलिए अपने लक्ष्य को कहीं पर लिख कर रखें और हर दिन देखिए कि क्या आप अपने लक्ष्य की ओर बढ़ रहे हैं यह फिर उसके विपरीत आप जा रहे हैं ऐसा करने से आपको अपने लक्ष्य को समझने में और को पूरा करने में बहुत सहायता मिलेगी।



5. सुबह जल्दी उठे

सुबह जल्दी उठना अपने आप को बेहतर बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है ऐसे कहा जाता है कि सुबह जल्दी उठने से आप अपना काम को बेहतर ढंग और अच्छे से कर पाते हैं क्योंकि सुबह को आपका दिमाग ज्यादा एक्टिव होता है आपने अक्सर ऐसा सुना होगा कि स्कूल जाने वाले बच्चों से ऐसे कहा जाता है कि सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई करनी चाहिए। इसका प्रमुख कारण यही है कि जो काम आपको रात में करने से ज्यादा वक्त लगता है वही काम सुबह को करने से जल्दी और आसानी से हो जाता है 

अपने अक्सर ऐसा देखा होगा कि सुबह जल्दी उठने से आपको दिन बड़ा लगता है और ऐसा लगता है जैसे मानो अपने 1 दिन में बहुत ज्यादा काम कर लिया इसलिए सुबह जल्दी उठे और अपने दिन की शुरुआत योगा या प्राणायाम से करें इससे आपको पूरा दिन काम करने में मन लगा रहेगा।


6. अपनी शक्ति को बढ़ाएं 

यहां मैं आपकी शारीरिक शक्ति की नहीं बल्कि मानसिक शक्ति के बारे में बात कर रहा हूं आपकी मानसिक शक्ति किसी भी काम करने के लिए बहुत जरूरी है इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप अपनी शक्ति को पहचाने जो आपको आपके जीवन में सफलता की ओर ले जाएगी और आपको एक बेहतर इंसान बनाएगी इसलिए हमारे बड़े बुजुर्ग भी हमें या सलाह देते हैं कि अपनी कमजोरियों को त्याग करके अपनी शक्ति पर ध्यान देना चाहिए ।



7. फीडबैक जरूर ले

फीडबैक जीवन में बहुत महत्व रखता है और आपको सहायता करता है आपने आप को साबित करने के लिए फीडबैक एक शक्ति की तरह है जो आपको एक काम करने के लिए साहस देती है।


8. खुद को किसी और से तुलना ना करें

हम लोग हमेशा खुद को दूसरों से कंपेयर करते हैं इसलिए हम कभी खुश नहीं रहते हम देखते हैं कि किसी कि हमसे ज्यादा मार्क्स आ जाते हैं यह कोई हमसे ज्यादा पैसा कमा रहा है तब सोचते हैं कि वह हम से ज्यादा बुद्धिमान या सफल है। 

आपको एक बात समझ लेनी चाहिए कि इस दुनिया में कोई भी ऐसा इंसान नहीं है जो आप की तरह हो हर इंसान एक दूसरे से अलग है सब में अलग-अलग खूबियां और अलग-अलग कमियां होती है आपको तुलना करना है तो आप सिर्फ एक इंसान से अपना तुलना करें । वह आप  खुद की तुलना खुद से करें आप  देखे आप कल क्या थे और आज क्या है और खुद को बेहतर बनाने के लिए अपने आप पर मेहनत करे ।

 आप अपने जीवन को कल से आज बेहतर कैसे बना सकते हैं इस पर आप मेहनत करें।



9. असुविधा में आराम ढूंढें 

आपको शायद यह बात थोड़ी अजीब सी लग रही होगी पर सुविधा भरी जीवन तो सभी को अच्छी लगती है लेकिन जो इंसान  असुविधाओं में भी आराम ढूंढ लेता है वहीं इंसान सफल होता है ।

इसका यह मतलब है कि चाहे हालात जितने भी बुरे हो आपको काम का जितना भी तनाव रहे आप हमेशा यह कोशिश करें कि ऐसी परिस्थिति से कैसे अच्छे से निकला जाए।

 तनाव भरी स्थिति में कोशिश करें कि आप शांत मन से निर्णय ले डिप्रेशन में या तनाव मन से कभी भी कोई निर्णय ना ले किसी भी प्रकार की नेगेटिव थिंकिंग आपको हमेशा आपके लक्ष्य से पीछे की ओर ले कर जाएगी मुश्किल परिस्थितियों को सुलझाने में ही एक सच्चे मनुष्य की पहचान है यह बात आपको बेहतर इंसान बनने में मदद करेगी ।



10. धैर्य रखें

खुद को बेहतर बनाने का सबसे महत्वपूर्ण उपाय है धैर्य रखें। धैर्य रखना खुद को बेहतर बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है ।अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोग छोटी छोटी बातों पर बहुत जल्दी परेशान हो जाते हैं या फिर उन्हें बहुत जल्दी गुस्सा आ जाता है यह आपके सेहत के लिए भी हानिकारक है और यह आपकी प्रगति (success) में भी बाधा ला सकता है इसका असर आपकी दैनिक जीवन में भी पड़ता है।

 इसलिए जीवन में बहुत जरूरी है कि आप धैर्य रखें जो आपके और आपके परिवार के लिए लाभदायक होता है और अपना मानसिक संतुलन भी ठीक रहता है और आप उन्नति की ओर चलते रहते हैं।

 यह है 10 नियम खुद को बेहतर बनाने के लिए मैं आशा करता हूं कि यह पोस्ट आपके लिए लाभदायक साबित हो।

Post a comment

0 Comments